741 केंद्रों पर होगी मूंग और उड़द की खरीद किसानों को राहत

छोटे किसानों की moong or Urad ki kharid पर दी जाएगी शत-प्रतिशत प्राथमिकता

moong or Urad ki kharid नहीं के कारण किसानों को इन दोनों फसलों को बेहद कम दामों पर बेचना पड़ रहा है। इस स्थिति को देखते हुए Government of Madhya Pradesh ने गर्मी के मौसम में बोई गई मूंग और उड़द की उपज को राज्य के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला किया था। जिसके लिए सरकार ने अब तारीखों की घोषणा कर दी है।

ये भी पढ़े- Amla ki kheti आंवला की उन्नत किस्म, खाद, रोग और निदान 2022

किसानों से मूंग और purchase of moong and urad के लिए सरकार ने 18 जुलाई से 28 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीकरण का पोर्टल खोला था, जिसके तहत 2 लाख से अधिक किसानों ने पंजीकरण कराया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंजीयन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मंत्रालय में ग्रीष्म moong and urad की उपार्जन की समीक्षा बैठक का आयोजन किया।

होगी मूंग और उड़द की खरीद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारत सरकार की मूल्य समर्थन योजना के तहत ग्रीष्मकालीन moong or Urad ki kharid 8 अगस्त से 30 सितंबर तक समर्थन मूल्य पर की जायेगी। उन्होंने कहा कि कमाई में भ्रष्टाचार की कोई संभावना नहीं है।

इसलिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। Chief Minister Shri Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि यदि व्यापारियों द्वारा किसानों के नाम पर moong and urad की बिक्री की जाती है तो उनकी खरीद किसी भी कीमत पर नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि मूंग और उड़द की खरीद किसानों से ही की जानी चाहिए। छोटे किसानों की moong or Urad ki kharid की शत-प्रतिशत खरीद को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​संभव हो इलेक्ट्रॉनिक तुलाई कांटों से की जाए। सुनिश्चित करें कि खरीद लक्ष्य के अनुसार है।

एक दिन में 25 क्विंटल मूंग बेच सकेंगे किसान

बैठक में बताया गया कि moong or Urad ki kharid की खरीद के लिए 741 उपार्जन केंद्र बनाए गए हैं। वर्तमान में 32 जिलों में 2 लाख 34 हजार 749 किसानों द्वारा मूंग की फसल के लिए 6 लाख एक हजार हेक्टेयर रकबा दर्ज किया गया है।

इसी तरह 10 जिलों में 7 हजार 329 किसानों द्वारा 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र के अधिग्रहण के लिए उड़द की फसल का पंजीयन किया गया है। भारत सरकार की मूल्य समर्थन योजना की गाइडलाइन के अनुसार प्रति किसान प्रतिदिन 25 क्विंटल मात्रा में उपार्जन का प्रस्ताव है।

ये भी पढ़े- यूरिया खाद का भाव 2022 Today | नहीं बढ़ेंगे यूरिया के रेट अपडेट खबर

इस दाम में होगी मूंग और उड़द की खरीद

ग्रीष्मकालीन moong or Urad ki kharid सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर करेगी। विपणन वर्ष 2022-23 के लिए मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द का 6,300 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

मूंग और उड़द की खरीद का लक्ष्य निर्धारित

Mung Samarthan Mulya 2022 MP में राज्य के किसानों से मूंग की खरीद की घोषणा की थी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से लक्ष्य जारी किया गया था। मूंग के अलावा मध्यप्रदेश सरकार किसानों से उड़द की खरीद की भी योजना थी। सरकार की ओर से मूंग की खरीद को लेकर जारी किए गए लक्ष्य के मुताबिक राज्य के किसानों से करीब 2 लाख 25 हजार 525 मीट्रिक टन मूंग की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

ये भी पढ़े-कैसे मिलेगा खाद, Seeds and Pesticides का लाइसेंस

केंद्र को भेजा था मूंग और उड़द की खरीद का प्रस्ताव

वहीं उड़द के लिए 21 हजार 400 मीट्रिक टन का उपार्जन लक्ष्य दिया था। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2022-23 के लिए 4 लाख 03 हजार मीट्रिक टन मूंग और 27 हजार टन उड़द के प्रस्तावित उपार्जन से संबंधित प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। जिसमें से केंद्र सरकार ने मूंग के लिए 2 लाख 25 हजार 525 मीट्रिक टन और उड़द के लिए 21 हजार 400 मीट्रिक टन का उपार्जन लक्ष्य स्वीकृत किए है।

ये भी पढ़े-किसान खुद करें Fake Fertilizers की पहचान – जानें आसान तरीका

पिछली बार भी की गई थी मूंग और उड़द की खरीद

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में पिछली बार प्रदेश के किसानों से moong or Urad ki kharid की थी। जिसमे 301 केंद्रों पर 4 लाख 39 हजार 563 मीट्रिक टन मूंग की खरीद की गई थी। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के लक्ष्य से तीन गुना अधिक खरीदी की थी जिसमें कुल 1 लाख 85 हजार किसानों से मूंग की खरीद की गई थी।

इस वर्ष राज्य के नर्मदापुरम जिले सबसे अधिक 2 लाख 32 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में मूंग की बुवाई हुई है। इसके अलावा राज्य के हरदा, होशंगाबाद, जबलपुर, ग्वालियर, भिंड, मुरेना, श्योपुर जिलों में भी किसानों ने मूंग की बुवाई की है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button