Dairy Industry Technology 2022 जो भारतीय डेयरी उद्योग को बदल देगी

Dairy Industry Technology 2022 : पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय डेयरी उद्योग को नई टेक्नोलॉजी की मदद से उत्पादों, सेवाओं और समस्याओं के समाधानों से बहुत अच्छा विकास हुआ है, जिसका सीधा श्रेय कृषि और डेयरी स्टार्टअप को जाता है। 

कुछ टेक्नोलॉजी भारत में पहले से ही मौजूद हैं, हालांकि इसे अपनाने वाले भारतीय किसान एवं पशुपालकों ने अभी भी बहुत कम संख्या में है। टेक्नोलॉजी की जानकारी और मार्गदर्शन के आभाव में अभी कई दुग्ध उत्पादन एवं पशुपालन उद्योग को अपनाना बाकि है। फिर भी, इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय डेयरी उद्योग के आधुनिकीकरण में टेक्नोलॉजी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आइए नए युग की कुछ प्रमुख Dairy Industry Technology 2022 पर एक नज़र डालें:

1. मवेशियों के लिए Health Tracking Device

मवेशियों के लिए Health Tracking Device

Dairy Industry Technology 2022 में सबसे पहले हम मवेशियों के लिए Health Tracking Device को पहले स्थान में रखते हैं। स्वस्थ्य संबंधी परेशानियां दुधारू पशुओं की दुग्ध उत्पादकता, उम्र और प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं।

हर साल, किसान पशुपालन व्यवसाय में अपने पशुओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने पर भारी मात्रा में धन खर्च करते हैं। हालांकि, पहनने योग्य पशु गैजेट्स के लिए धन्यवाद, जो मनुष्य के स्मार्ट वॉच के समान है

जैसे किसी इंसान के हाथ में पहनने वाली फिटनेस वाच हमें कैलोरी, हार्ट बीट, शुगर लेवल, ऑक्सीजन आदि स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरी जानकारी प्रदान करती हैं।

ठीक उसी प्रकार किसान अपने दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य, आहार, पोषण, व्यवहार, गर्भावस्था, दूध देने की प्रकृति, दूध उत्पादन में गड़बड़िया और वर्तमान की गतिविधि को प्रतिदिन ट्रैक, मॉनिटर और मैनेज कर सकते हैं। इन स्मार्ट ट्रैकिंग डिवाइस को मवेशियों के कान, पूंछ, पैर, गर्दन या शरीर के किसी भी हिस्से में लगाया जा सकता है।

पिछले साल, कर्नाटक सरकार ने पूरे राज्य में 56 लाख मवेशियों के कानों में जीपीएस वाले डिजिटल चिप्स लगाए थे ताकि उनके फिटनेस को ट्रैक किया जा सके एवं बीमारियों को जल्दी पहचान कर उनका इलाज किया जा सके और मवेशियों के स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सके। 

मवेशियों के लिए स्मार्ट हेल्थ ट्रैकिंग डिवाइस आज भारत के बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। मवेशियों के लिए टेक्नोलॉजी को विकसित और प्रोडक्शन करने वाली कुछ कंपनियों में  SmaXtecCowlarMoocallSmartbowStellapps आदि शामिल हैं।

2. Automatic दूध निकालें वाली Robotic मशीनें

Dairy Industry Technology 2022

दूसरे स्थान पर Dairy Industry Technology 2022 हैं Automatic दूध निकालें वाली Robotic मशीनें चुकी भारत में पिछले कई दशकों से परंपरागत रूप से गायों और भैंसों का दूध हाथों से दुहा (निकाला) जाता रहा है। माना कि हाथ से दूध निकालना बहुत आसान है, लेकिन इसमें बहुत समय भी लगता है और इस कार्य के लिए आपको किसी श्रमिक की भी आवश्यकता होती है जो इस का जानकर हो। इन सभी कारणों की वजह दूध व्यवसाय में फायदा कम हो जाता हैं और कीमत भी बढ़ जाती है ।

अगर मवेशियों की संख्या कम हो तो चल जाता हैं, लेकिन अगर मवेशियों की संख्या सेकड़ो और हजारो में हो या आपका मुख्य व्यवसाय ही मवेशी वाला हो तो ये सबसे ज्यादा थकाने और समस्या वाला काम हैं। 

ऑटोमेटिक दूध निकालने वाली वाली मशीन किसी वरदान से कम नहीं हैं जो बड़े दूध उत्पादकों पशुपालको और किसानों की मेहनत और समय को बचाती हैं। ये ऑटोमेटिक दूध दुहने वाली रोबोट मशीन दूध को सफाई और स्वच्छता के साथ दुहती हैं। आटोमेटिक दूध निकालने वाली वाली रोबोटिक मशीनों में सेंसर के साथ हाथ या कप होते हैं जिन्हें गायों के थनो से अलग-अलग जोड़ा जा सकता है। सेंसर यह पता लगा सकते हैं कि गाय या उसकी कौन सा थन दूध देने के लिए तैयार है और कौनसा नहीं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह हैं की मवेशियों को दिन में अलग-अलग समय पर दूध निकालने के बजाय मशीन की सेटिंग से एक फिक्स समय पर सेट दूध निकालने के लिए हो जाती हैं, जिससे दूध उत्पादन में सुधार होकर उत्पादन क्षमता भी बढ़ती हैं। पशुपालन व्यवसायी और किसान बंधू निश्चिंत होकर दूसरे कार्य कर सकते हैं 

इसमें सबसे खास बात हैं कि दूध निकालने के बाद, रोबोटिक मशीनें दूध की गड़बड़ी, रंग और गुणवत्ता की पहचान भी कर सकती हैं। यदि दूध मनुष्य के उपभोग के लिए ठीक नहीं है, तो इसे एक अलग कंटेनर में भेज दिया जाता है। दूध निकालने का काम ख़त्म होने के बाद, साथ ही मशीनें ऑटोमैटिकली थन को साफ भी कर देती हैं।

कर्णाटक राज्य के राघव गौड़ा गाँव ने गायों-भैसो के लिए कम लागत वाली, बिना इलेक्ट्रिसिटी से दूध निकालने वाली मशीन विकसित की है। कुछ अन्य स्टार्टअप जिन्होंने आटोमेटिक दूध निकलने रोबोटिक मशीने मार्किट में उतारी है, जैसे की miRobotGEADeLavalFullwood Packo और Lely कई अन्य कम्पनिया हैं।

3. मवेशी निगरानी के लिए Drones

जब भी दुधारू पशु चरने के लिए खेत से बाहर जाते हैं तो किसानों को स्वयं को सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है। मवेशियों के खो जाने, चोरी होने या अन्य जानवरों द्वारा हमला किए जाने की संभावना बहुत भारी होती है। इसके साथ ही गाय या भैस किसी दूसरे के खेत में तो नहीं घुस गई इसका भी ध्यान रखना पड़ता हैं। Dairy Industry Technology 2022 लिस्ट में मवेशी निगरानी के लिए Drones तीसरे पायदान पर है।

पशुओं की निगरानी के लिए Drone की मदद ले सकते हैं और उन्हें खेतों और चरागाह से अपने स्थान पर वापस भेज सकते हैं। कुछ Drones Thermal Sense Technology से लैस होते हैं, जो मवेशियों को उनके शरीर की गर्मी से ट्रैक करने में मदद करते हैं। ड्रोन चरागाह क्षेत्रों की तस्वीरें भी ले सकते हैं और मवेशी चराने के लिए ठीक हैं या नहीं ये सन्देश पशुपालक तक भेज सकते हैं।

TRITHI RoboticsDronitechSagar Defence EngineeringDJI Enterprise एवं Sunbirds जैसी कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने कृषि और पशुपालन के लिए विभिन्न उद्देश्यों के लिए व्यावसायिक Drones की तकनीक विकसित की है।

4. आटोमेटिक मवेशी ट्रैफिक मैनेजमेंट

दुधारू पशुओं मवेशियों को रोज शेड से दूध निकालने वाले चेम्बर और दूध निकालने के बाद अपने शेड में वापस ले जाना एक बहुत ही परेशानी और थकाने वाला काम है। मवेशियों को नियंत्रित करने में आपको काम करने वाले लोगो की आवश्यकता होती हैं। इन सब के बिच मवेशियों के घायल होने और आपस में लड़ाई करने का भी खतरा भी होता है। इसलिए Dairy Industry Technology 2022 की लिस्ट में इसे जोड़ा गया हैं।

मवेशी के लिए ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम में कंप्यूटर से खुलने-बंद होने वाले इलेक्ट्रॉनिक दरवाजे होते हैं। ये दरवाजे मवेशियों को उनकी दूध निकालने के लिए तैयार होने के आधार पर अलग कर सकते हैं।

मतलब जो पशु दूध देने के लिए तैयार हैं दूध दुहने के लिए तैयार गाय-भैंसो को दूध निकलने वाले चेंबर में ले जाया जाता है, साथ ही अन्य मवेशी को या तो इंतजार करने वाले एरिया में डाल दिया जाता है या चरने के लिए खेत में वापस भेज दिया जाता है, जब तक की वो मवेशी दूध देने के लिए तैयार नहीं हो जाते।

 DelmerBump GatesFullwood Packo और Lely जैसी कंपनियां अपने ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के लिए जानी जाती हैं।

5. मवेशियों के खाने (चरने) का मैनेजमेंट

दुधारू पशुओं के खाने के चारे की आवश्यकता उनके स्वास्थ्य और मौसम पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, एक बीमार या गर्भवती गाय को अधिक पोषण की आवश्यकता हो सकती है। गर्म और नमी वाले मौसम में मवेशियों को अपने खाने के चारे में अधिक ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। पशुओ के खान-पान से स्वास्थ्य पर और दुग्ध उत्पादन पर बहुत अधिक फर्क पड़ता हैं इसीलिए Dairy Industry Technology 2022 की लिस्ट में पांचवे नंबर पर हमने मवेशियों के खाने के मैनेजमेंट की टेक्नोलॉजी को रखा हैं 

ऐसी कई खाद्य तकनीक हैं जो पूरे वर्ष अधिकतम दूध उत्पादन को बनाए रखने के लिए तैयार किए गए खाद्य एडिटिव्स, सप्लीमेंट्स, प्रीमिक्स और बेस मिक्स का उत्पादन करती हैं।

उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) ने विशेष रूप से उपचारित प्रोटीन की खुराक का उत्पादन करने के लिए बाईपास प्रोटीन तकनीक विकसित की है जिसे दूध की उपज और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मवेशियों को खिलाया जा सकता है।

इसके बाद मवेशियों के खाने पर डिजिटल निगरानी करने वाली टेक्नोलॉजी भी हैं। जो किसानों को पशुओं के खाने की गुणवत्ता का पता लगाने, पशुओं के खाने की सूची का बनाने का और मवेशियों के खाने के पैटर्न को समझने में मदद कर सकते हैं।

खाने पर निगरानी का समाधान प्रत्येक गाय या भैंस के लिए उनके शरीर के वजन, दूध की गुणवत्ता और उपज के आकलन के आधार पर उनके अनुकूल आहार तैयार करने में मदद कर सकता है, और इस तरह प्रति गाय-भैंस की प्रजनन क्षमता और दूध उत्पादकता में सुधार किया जा सकता है।

मवेशियों के खाने (चरने) का Management Solution Service प्रदान करने वाली कुछ कंपनियां GodrejAgrovatDeLavalDairy Margin Tracker आदि हैं।

6. किसानो के लिए e -कॉमर्स मार्केट प्लेस

Dairy Industry Technology 2022 की आखिरी तकनीक हैं किसानो के लिए e -कॉमर्स E-commerce Market place हमने अपनी लिस्ट में इस तकनीक को इसलिए रखा हैं क्योकि किसान भाई खून पसीना बहकर रातदिन मेहनत करता हैं और उसका मुनाफा कोई दूसरा उठा जाता हैं।

किसानों और डेयरी निर्माताओं को उनके स्मार्टफोन पर कृषि एवं पशुपालन सम्बन्धी आधुनिक उपकरण और सलाह सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत में  AgroStar और Gold Farm जैसे कई ऑनलाइन B2B (व्यवसाय से व्यवसाय सेवा) मार्केटप्लेस लॉन्च किए गए हैं।

इसके साथ ही कई B2C (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) प्लेटफॉर्म जैसे कि  FreshVnFWayCool एवं FarmLink भी बहुत तेजी से मार्किट में उभरे हैं। वे खेतों से ताजा दूध, सब्जिया, फ्रूट आदि लेते हैं और उन्हें रिटेल ग्राहकों, होटलों, रेस्तरां और कैफे को Door to Door Supply करते हैं। 

विनम्र निवेदन –
  • आपको Dairy Industry Technology 2022 की लिस्ट पसंद आई होगी। KrishiBiz का प्रयास यही रहता हैं की हर वो नई टेक्नोलॉजी  की जानकारी किसान भाइयो तक पंहुचाये जो उनके पशुपालन उद्योग को बढ़ाएं। आशा करते हैं। 
  • लेख पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद! आपसे बस यही गुजारिश हैं की आप KrishiBiz के लेख को अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें ताकि भारत का हर हिंदी भाषी किसान भाई अपने कृषि व्यवसाय को मुनाफे का व्यापार बनाये।
  • आपके पास सम्बंधित कोई प्रश्न या जानकारी हो तो निचे कमेंट करें हम कोशिश करेंगे की उस विषय पर आर्टिकल उसी विशेषज्ञ द्वारा आप तक पंहुचे। 
  • हमारा Facebook, WhatsApp, Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button