PM Kisan Yojana E-KYC |12वीं किश्त लेने का आखरी मौका, अभी करें ये काम

PM Kisan Yojana e-KYC | देश के करीब 11 करोड़ किसान परिवारों को मिल रहा योजना का लाभ

पीएम किसान योजना के लिए किसान आसानी से कर सकते हैं e-KYC जानिए पूरी प्रोसेस step by step

केंद्र सरकार द्वारा सभी लाभार्थी किसानों के लिए पीएम किसान योजना e-KYC करवाने की अंतिम तिथि की घोषणा पहले ही कर गई है। PM Kisan Yojana e-KYC करवाने वाले किसानों को ही योजना का लाभ आगे मिलेगा। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उनके आधार से जुड़े बैंक खाते में अगली किस्त की राशि का भुगतान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक किसान परिवार को हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

योजना के तहत अब तक किसानों को 11 किस्तें दी जा चुकी हैं। अब 12वीं किस्त किसानों को देनी है। अब तक देश के करीब 11 करोड़ किसान परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

योजना के तहत केवल वास्तविक किसानों को ही योजना का लाभ मिलता है। इसलिए सरकार ने PM Kisan Yojana E-KYC और बैंक खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद जिन किसानों ने ई-केवाईसी किया है उन्हें योजना की अगली किस्त दी जाएगी।

ये भी पढ़े- किसानों के लिए डीजल सब्सिडी | ऑनलाइन करें आवेदन अंतिम तारीख

किसान ई-केवाईसी (e-KYC) कैसे करें

  • जिन किसानों को अब तक सम्मान निधि योजना की किस्त दी जा रही है, वे अपना e-KYC स्वयं कर सकते हैं। इसके लिए किसान को पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर जाना होगा।
  • e-KYC विकल्प का चयन करना होगा और आधार कार्ड नंबर भरना होगा। जिसके बाद मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, उस OTP को वेरीफाई करने के बाद किसान अपना e-KYC करने की प्रक्रिया कम्पलीट कर सकते हैं।
  • इसके अलावा जिन किसानों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है, ऐसे में किसानों को अपने नजदीकी सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर ई-केवाईसी करवाना होगा।
  • बायोमेट्रिक पद्धति से ई-केवाईसी करवाने के लिए सीएससी/वसुधा केंद्र को लाभार्थी द्वारा भारत सरकार को 15/- रुपये का निर्धारित शुल्क देना होगा।
  • ई-केवाईसी की कॉपी देनी होगी। अधिक जानकारी के लिए किसान पटवारी/लेखपाल/पंचायत सचिव या तहसील से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- krishi sinchai yojana mp इन सिंचाई यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी, आवेदन की आखरी तारीख

PM Kisan Yojana E-KYC की 12वीं किस्त कब मिलेगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 11 किश्तें दी जा चुकी हैं। इस योजना के तहत सरकार द्वारा साल में हर 4 महीने में एक किस्त दी जाती है।

फिलहाल अप्रैल से जुलाई 2022 के दौरान किसानों को दी जाने वाली किस्त दी गई है। जिसका लाभ देशभर के 10 करोड़ 85 लाख 13 हजार 449 किसानों को दिया गया है।

इसके बाद अगली 12वीं किश्त अगस्त से नवंबर माह के दौरान किसानों को दी जाएगी, संभवत: सितंबर माह में यह किश्त दी जा सकती है।

ई-केवाईसी कैसे करवाएं?

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब यहां आपको Farmer Corner दिखाई देगा, जहां e-kyc टैब पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और सर्च टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा।

ये भी पढ़े- पशुओं से फसल की रक्षा, पशु सुरक्षा के लिए रोका-छेका योजना

किन कारणों से फंसा है पैसा

सरकार ने PM Kisan Yojana E-KYC की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इसकी डेडलाइन 31 मई रखी गई थी। इसके बाद ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई कर दी गई थी।

सरकार ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन में यह भी जानकारी दी थी कि PM Kisan Yojana E-KYC नहीं कराने की स्थिति में किसान अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में हो सकता है कि इस वजह से भी आपकी 11वीं किस्त का पैसा फंस गया हो।

ये भी पढ़े- Solar Pump Yojna सरकार देगी किसानों को जमीन का किराया – डबल मुनाफा

किसान लिस्ट में चेक करें अपना नाम

आवेदन में गड़बड़ी होने पर भी किसान 12वीं किस्त से वंचित रह सकता है। इसके बारे में जानने के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जा सकते हैं। इसके बाद ‘फॉर्मर्स कॉर्नर’ पर जाएं और बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें। यहां आपको अपने पीएम किसान सम्मान निधि की सभी स्थिति की जानकारी मिल जाएगी।

  • जानिए हेल्पलाइन नंबरों के बारे में
  • पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर
  • पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी: [email protected]

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button