किसानों के लिए वरदान बनेगा पूर्वानुमान उपकरण, मिलेगी जरुरी जानकारी

पूर्वानुमान उपकरण किसानों को पहले ही दे देगा मौसम, हवा, पानी, आंधी, कीट-रोग, खाद एवं सिंचाई की जानकारी

किसान भाइयों को खेती के दौरान होने वाले मुनाफे और हानि का सबसे अधिक डर रहता है। किसनी भी फसल की बेहतरीन पैदावार मौसम पर भी बहुत अधिक निर्भर करती है। किसान उच्च उत्पादन के लिए सभी प्रकार के जतन करता है। उसके बाद भी मौसम जिसमे हवा, पानी, आंधी, कीट खाद और सिंचाई की सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसी ही पेरशानी का हल अब संभव है। कृषि वैज्ञानिकों द्वारा फसल सुरक्षा के लिए पूर्वानुमान यंत्र बनाया गया है। जो किसानों की बहुत मदद करने वाला है।

ये भी पढ़े-बिरसा सोयाबीन-4 | अधिक पैदावार वाली इस किस्म को मिली मंजूरी

फसल सुरक्षा के लिए पूर्वानुमान उपकरण

किसानों की आय बढ़ाने, फसलों की लागत कम करने और फसलों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों द्वारा लगातार कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कृषि वैज्ञानिकों द्वारा कई कृषि यंत्र और नई तकनीक विकसित की गई है, जिससे प्राकृतिक आपदाओं से खेत में उगाई जाने वाली फसलों को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके या किसानों को इसकी जानकारी पहले से ही दी जा सके।

ये भी पढ़े-फलों को पकाने की नई विधि राइपनिंग, किसानों को होगा फायदा

अपनी फसलों की रक्षा करें

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बागवानी फसल लेने वाले किसानों को सरकार की योजना के तहत फसल सुरक्षा के लिए पूर्वानुमान उपकरण की सौगात मिली है। यह यंत्र किसानों के लिए काफी उपयोगी और कारगर साबित हो रहा है। यह यंत्र किसानों को खेत में उगाई जाने वाली फसलों में लगने वाले कीट-रोगों, खेत में पानी के स्तर, मिट्टी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में पहले ही बता देता है, जिसके अनुसार किसान समय रहते अपनी फसलों की रक्षा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-खीरा ककड़ी की फसल से किसान को एक लाख की कमाई लागत 5 हजार

फसल सुरक्षा क्यों जरुरी है पूर्वानुमान उपकरण

फसल सुरक्षा के लिए पूर्वानुमान उपकरण के माध्यम से किसानों को मौसम की जानकारी जैसे हवा, पानी, तूफान, तूफान, कीट रोग प्रकोप, फसल के लिए सिंचाई आदि की जानकारी किसान के मोबाइल पर स्वतः ही मिल जाती है, जिससे किसान पहले से ही सुरक्षा के उपाय कर सकता है।

इस यंत्र की सहायता से खेत में जल स्तर का भी पता चल जाता है, साथ ही फसलों में कितनी खाद डालनी है, मिट्टी में कितनी नमी है, यह सारी जानकारी किसानों को उनके गतिमान। जिसके अनुसार किसान फसल की आवश्यकता के अनुसार कार्य करके फसल को नुकसान से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़े- खेती के लिए फ्री में मिलेंगे ट्रैक्टर और कृषि यंत्र- जानिए कैसे मिलेगा फायदा

पूर्वानुमान उपकरण की कीमत

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव प्रखंड के डोंगरगांव प्रखंड के बरहापुर गांव के किसान गुलाब वर्मा ने कहा कि यह भविष्यवाणी मशीन किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। रुपये की लागत से एक पूर्वानुमान मशीन स्थापित की गई है। 50 हजार खेत में। इसके साथ ही मोबाइल पर ही समय परिवर्तन की जानकारी मिल रही है।

साथ ही यह यंत्र यह भी बताता है कि पौधे को क्या रोग हो सकते हैं। हाल ही में मुझे इस उपकरण के माध्यम से फंगल रोगों से सुरक्षा के लिए अलर्ट मिला है। जिससे मैंने जागरूकता के साथ फसल की सुरक्षा के इंतजाम किए। किसानों को यह पूर्वानुमान यंत्र बागवानी विभाग के माध्यम से प्राप्त हुआ है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button