PM Kisan Scheme Update इन किसानों को नहीं मिलेगा स्कीम का फायदा, 11वीं किस्त के लिए करे यह जरूरी काम

PM Kisan Scheme Update इस हफ्ते में कभी भी किसानों के खाते में आ सकती है 11वीं किस्त

PM Kisan Scheme Update अगर परिवार का कोई सदस्य टैक्स देता है तो ऐसे में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि सरकार अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 किस्तें बांट चुकी है और अगली यानी 11वीं किस्त इस सप्ताह में कभी भी किसानों के खाते में आ सकती है.

यह भी पढ़े…

नया वित्त शुरू हो गया है और इसके साथ ही पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार भी खत्म होने जा रहा है. लेकिन, अगर आप लगातार इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण ई-केवाईसी प्रक्रिया का पूरा होना है। ऐसा नहीं करने पर आपकी किस्त अटक सकती है।

बहुत जरूरी है ई-केवाईसी

PM Kisan Scheme Update यहां आपको बता दें कि सरकार ने किसानों को राहत देते हुए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट की गई जानकारी के मुताबिक अब यह प्रक्रिया 22 मई 2022 तक पूरी की जा सकती है. पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी. गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 12.53 करोड़ किसान पंजीकृत हैं।

बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इसे पूरा किए बिना योजना के तहत वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी।

राशन कार्ड भी हुआ अनिवार्य

सरकार द्वारा किए गए बड़े बदलावों के तहत अब इस योजना के लिए नए पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। इसके अलावा दस्तावेज की पीडीएफ कॉपी भी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो आवेदक के लिए राशन कार्ड नंबर अपलोड करना बेहद जरूरी होगा।

सरकार द्वारा किए गए परिवर्तनों के तहत, अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणा की हार्ड कॉपी जमा करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपने अभी तक यह काम नहीं किया है तो आज ही कर लें। ऐसा न करने पर किश्त की राशि प्राप्त करने में समस्या हो सकती है।

इस हफ्ते आ सकती है 11वीं किस्त

अब तक सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 किस्तें बांटी हैं और अगली यानी 11वीं किस्त अप्रैल के पहले सप्ताह में कभी भी किसानों के खाते में आ सकती है, लेकिन इसके लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है, अगर आप भी चाहते हैं कि सरकार की ओर से दी गई 2000 रुपये की किस्त में देरी न हो तो आखिरी तारीख का इंतजार न करें और इस प्रक्रिया को आज ही पूरा करें.

सरकार सालाना 6000 रुपये भेजती है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार सालाना 6,000 सीधे देश के किसानों के खाते में भेजती है. यह पैसा सरकारी किसानों को तीन किस्तों में जारी किया जाता है। किसानों को हर किस्त में दो हजार रुपये दिए जाते हैं। आपको बता दें कि आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने किसानों के खाते में इतनी बड़ी रकम ट्रांसफर की है. अब तक किसानों को 10 किस्तों में पैसा भेजा जा चुका है।

यह भी पढ़े… Mobile App Download एवं फसल बीमा क्लेम कैसे करें

इन तारीखों को किश्तें भेजी जाती हैं

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की राशि 1 जनवरी, 2022 को किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी। यहां जान लें कि इस योजना के तहत किसानों को पहली किश्त का पैसा 1 अप्रैल से जुलाई के बीच दिया जाता है। 31. वहीं दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है. वहीं, योजना की तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है. यानी पहले हफ्ते में 11वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है.

लाभ से वंचित रहेंगे ये किसान

यहां यह बताना जरूरी है कि भले ही आप छोटे या सीमांत किसान हों, लेकिन अगर परिवार का कोई सदस्य टैक्स देता है तो ऐसी स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यहाँ परिवार के सदस्य का अर्थ है पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे। इसके अलावा जिनके पास खेती योग्य जमीन नहीं है, उनके पास खेती योग्य जमीन है लेकिन उसका मालिक सरकारी कर्मचारी है या किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन मिलती है तो ऐसे किसानों को योजना से बाहर कर दिया जाता है।

इस तरह पूरी करें ई-केवाईसी प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • अब किसान कॉर्नर ऑप्शन पर eKYC लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यहां पूछी गई जरूरी जानकारियां दर्ज करें।
  • उसके बाद सबमिट पर क्लिक करने से प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

  • सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • फिर ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करने पर पूरी सूची खुल जाएगी।
  • किसान इस सूची में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

Join Telegram Group KrishiBiz


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button