खेती के लिए फ्री में मिलेंगे ट्रैक्टर और कृषि यंत्र- जानिए कैसे मिलेगा फायदा

जानिए क्या है सरकार की नई कृषि यंत्र योजना और मोबाइल एप से मिलेगा लाभ, ट्रैक्टर और कृषि यंत्र योजना

किसान भाइयों को कृषि कार्य के लिए कई प्रकार की मशीनों और कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है। कृषि यंत्रों का प्रयोग कर खेती-किसानी कार्य बहुत आसान हो जाते है। लेकिन कई किसान आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण खेती में कृषि यंत्रों का इस्तेमाल नहीं कर पाते है।

इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके तहत किसानों को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है ताकि उन्हें कृषि यंत्र किफायती दामों पर मिल सके।

ये भी पढ़े- किसान ताड़गोला की खेती करें और पाए 10 फसलों जितना मुनाफा

सरकार की नई कृषि यंत्र योजना

खेती कार्य को आसान बनाने के लिए बिहार सरकार ने कृषि यंत्रों का लाभ किसानों को देने के उद्देश्य से एक अहम कदम उठाया है। इसके तहत राज्य सरकार किसानों के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च करने जा रही है। इस एप के जरिए किसान आसानी से कृषि यंत्रों का लाभ उठा सकेंगे।

इस मोबाइल एप की मदद से किसान घर बैठे अपनी जरूरत के हिसाब से कृषि मशीनों की बुकिंग और ऑर्डर कर सकेंगे। इससे किसान इन कृषि यंत्रों की सहायता से बुवाई से लेकर खेत में कटाई तक के कठिन कार्यों को आसानी से कर सकेंगे।

इन कृषि मशीनों की मदद से किसानों की खेती की लागत कम हो जाएगी। जिससे वे अपने मुनाफे को बढ़ा सकेंगे। किसान भाइयों आज हम आप सभी को बिहार सरकार द्वारा लॉन्च किए जा रहे इस मोबाइल एप की जानकारी दे रहे हैं।

ये भी पढ़े-मोबाइल से खेत नापने वाला एप्प|5 बेस्ट एप्स डाउनलोड

छोटे किसानों को मिलेगी सुविधा

यह सेवा बिहार के सहकारिता विभाग द्वारा राज्य के छोटे और सीमांत किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू की जा रही है। इस सेवा को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य राज्य के छोटे किसानों को विशेष रूप से लाभ पहुंचाना है। मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत इस सेवा की शुरुआत में 2997 पैक में कृषि संयंत्र बैंक बनाए जा रहे हैं।

इसके लिए 439 करोड़ का फंड जारी किया गया है। अब तक मशीन बैंक 1803 पैक में तैयार किए जा चुके हैं। अभी यह काम ऑफलाइन किया जा रहा है। लेकिन जल्द ही चुनिंदा पैक्स में प्लांट बैंक बनाकर उन्हें एक खास मोबाइल एप से जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़े- खेती के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की एडवाइजरी -जानिए पूरी जानकारी

एप के माध्यम से मिलेगा लाभ

बिहार सहकारिता विभाग की सचिव संदाना प्रीसी ने कहा कि कृषि मशीनरी से संबंधित इस मोबाइल एप को जल्द शुरू किया जाएगा। यह सेवा 2997 पैक से शुरू की जाएगी। इस एप के जरिए कोई भी किसान अपने-अपने पैक में मौजूद कृषि संयंत्र बैंक से अपनी जरूरत के हिसाब से कृषि मशीनरी ले सकेगा।

इस मोबाइल एप के माध्यम से किसान सभी प्रकार के कृषि उपकरण किराए पर बहुत ही किफायती दरों पर ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि 3000 पैक्स की शुरुआती परफॉर्मेंस को देखने के बाद इसे दूसरे फेज में बचे हुए पैक्स में पेश किया जाएगा।

कौन से कृषि यंत्र ले सकते हैं? किसान

इस सेवा के अंतर्गत आने वाली कृषि मशीनरी की मैपिंग की जा चुकी है ताकि मांग पर मशीनें आसानी से उपलब्ध हो सकें। इस मोबाइल एप के माध्यम से किसान बुवाई से लेकर कटाई तक सभी प्रकार की कृषि मशीनरी बहुत कम किराए पर ले कर इसका लाभ उठा सकेंगे।

इन मशीनों की सूची में ट्रैक्टर, रीपर, हैप्पी सीडर, लैंड लेवलर और खेती के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य सभी आधुनिक कृषि उपकरण शामिल हैं। किसान अपनी जरूरत के हिसाब से मशीनों की ऑनलाइन बुकिंग कर बेहद कम दरों पर सीधे अपने खेतों में पहुंचा सकेंगे।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बिहार सरकार द्वारा कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत 90 प्रकार की कृषि मशीनों को शामिल किया गया है, जिस पर सब्सिडी का लाभ किसानों को दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े-MP में इस दिन से होगी मूंग की खरीदी, MSP पर मिलेगा अच्छा दाम

प्रत्येक पैक में 300 किसान होंगे शामिल

इस मोबाइल एप के लॉन्च के साथ पहले चरण में 300 किसानों को इस सुविधा से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। दूसरे चरण में प्रदेश के सभी पैक्स को जोड़ा जाएगा। इससे राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को फायदा होगा।

जो किसान पैक्स के सदस्य नहीं हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा जिन किसानों के पास अपनी कृषि भूमि नहीं है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस तरह इस ऐप के जरिए राज्य के सभी किसान इस सेवा का लाभ ले सकेंगे।

सहायता के लिए खुलेंगे कॉल सेंटर

सहकारिता विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक कॉल सेंटर भी खोला जाएगा ताकि किसानों को इस सेवा का लाभ लेने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस कॉल सेंटर का हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से किसान कृषि मशीनरी को किराये पर लेने के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इससे आप मशीनों की उपलब्धता के बारे में जान सकेंगे। इसके अलावा किसान इस नंबर पर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि जिन किसानों के पास स्मार्ट फोन नहीं है या उन्हें एप डाउनलोड करने में कोई दिक्कत आ रही है, वे इस सेवा का लाभ उठाने के लिए हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button