मौसम विभाग का Weather alert 34 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

विभाग के Weather alert में कुछ क्षेत्रों में बिजली गिराने की संभावना भी जताई गई

मध्य प्रदेश में Weather alert जारी है, जिसके काऱण कई राजमार्ग और सड़कें बंद कर हो गई हैं। नदी नालों में बढ़ते जलस्तर से कई शहर और गाँव का संपर्क कट गए हैं। मप्र मौसम विभाग के अनुसार 19 जुलाई तक मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है। आज यानी बुधवार, 13 जुलाई 2022 को 34 जिलों में बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही 7 संभाग और 2 जिलों में बिजली चमकने और गिरने की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़े-Soyabean ki kheti | भारी बारिश में सोयाबीन किसान क्या करें 

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मप्र मौसम विभाग ने Weather alert जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार 13 जुलाई को आंधी के साथ तेज बारिश को लेकर 34 जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। इसमें भारी बारिश को लेकर नर्मदापुरम संभाग के साथ छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और खंडवा जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया।

कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, अनूपपुर, सागर, दमोह, खरगोन सहित भोपाल और उज्जैन संभागों को भी अलर्ट पर रखा गया है। बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, धार और गुना में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसी तरह इंदौर, उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग और गुना और ग्वालियर जिलों में भी बिजली गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़े-कैसे मिलेगा खाद, Seeds and Pesticides का लाइसेंस

इस कारण होगी भारी बारिश

एमपी मौसम विज्ञान विभाग के Weather alert के अनुसार कई वेदर सिस्टम इस समय सक्रिय हैं। वर्तमान में, दक्षिण ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र एक स्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में एक संयुग्मन चक्रवाती परिसंचरण के साथ सक्रिय है, जो समुद्र तल से 7.6 किमी की ऊंचाई तक दक्षिण-पश्चिम झुकाव के साथ फैला हुआ है।

मॉनसून ट्रफ बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी तक फैली हुई है, जो जैसलमेर-कोटा, गुना, रायसेन, मंडला, रायपुर, झारसुगुडा और एक कम दबाव वाले क्षेत्र से होकर गुजरती है। इसके साथ ही, 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश के सहारे पठारी क्षेत्र के उत्तरी भाग के ऊपर मध्य क्षोभमंडल के स्तर पर पूर्व से पश्चिम विरूपित हवाएँ सक्रिय हैं और एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पंजाब पर सक्रिय है।

ये भी पढ़े-किसान खुद करें Fake Fertilizers की पहचान – जानें आसान तरीका

बंगाल की खाड़ी से बना नया सिस्टम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 3-4 दिनों तक गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का सिलसिला जारी रहने वाला है. 16 जुलाई तक पश्चिम मध्य प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश और 19 जुलाई तक मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश की संभावना है। 15 जुलाई को बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम बनेगा, जिससे अच्छी बारिश हो सकती है। इंदौर में 16 और 17 जुलाई को होने की उम्मीद है।


ये भी पढ़े- अब खाद का संकट Urea or DAP की कमी से किसान परेशान

पिछले 24 घंटों का बारिश का रिकॉर्ड

Weather alert के तहत मंगलवार को बैतूल में 68 मिमी, खंडवा में 38 मिमी, ग्वालियर में 36 मिमी, पचमढ़ी में 26 मिमी, भोपाल के बैरागढ़ में 17.2 मिमी, दमोह में 19 मिमी बारिश हुई। जबकि इंदौर में 5.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य में मानसून सीजन के दौरान जहां पूरे मध्य प्रदेश में औसत से 6 फीसदी कम बारिश हुई है, वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 21 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button