किसान खुद करें Fake Fertilizers की पहचान – जानें आसान तरीका

जानिए असली- नकली डीएपी में अंतर और Fake Fertilizers की जांच का आसान तरीका

खरीफ फसल का सीजन चल रहा है। इस सीजन की मुख्य फसल सोयाबीन के लिए DAP और यूरिया की जरुरत रहेगी। दोनों खाद की किल्लत के कारण कई लोग Fake Fertilizers बेच रहे है। जिसका नुकसान किसान भाइयों को उठाना पड़ेगा। किसान भाई कुछ छोटी बातों का ध्यान रखें तो नकली खाद की आसानी से पहचान हो सकती है वह भी घर बैठे। अगर आप जनना चाहते है की हम खुद Fake Fertilizers की पहचान कैसे करें तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

अच्छी फसल के लिए खाद व उर्वरकों की आवश्यकता होती है। सस्ती खाद के लालच में हमारे किसान भाई बिना लाइसेंसधारी दुकानदार या फिर गांव में घुमकर खाद बेचने वालों से खाद व उर्वरक Fake Fertilizers खरीद लेते हैं और नुकसान उठाते हैं। खरीफ के इस सीजन में अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। किसानों भाइयों को ऐसी घटनाओं से बचने के लिए खाद व उर्वरक की पहचान करना सीखना चाहिए ताकि नुकसान से बच सकें।

किसान भाई पानी में घुली खाद को देखकर सही और गलत उर्वरक में अंतर पता कर सकते है। असली उर्वरक पानी में आराम से घुल जाता है। हम अपने सभी किसान भाइयों को खाद /उर्वरक की पहचान के आसान उपाए बता रहे हैं। जिसे आजमा कर किसान ठगी से बच सकते हैं।

ये भी पढ़े- अब खाद का संकट Urea or DAP की कमी से किसान परेशान

इन तरीकों से करें DAP की पहचान

DAP असली है या नकली इसकी पहचान के लिए किसान भाइयों को हम दो आसान तरीके बता रहे हैं।

  • असली DAP की पहचान के लिए DAP के कुछ दानों को हाथ में लेकर उसमें चूना मिलाकर मसलें, यदि उसमें से तेज गंध निकले, जिसे सूंघना मुश्किल हो जाये तो समझें कि वह DAP असली है।
  • DAP के कुछ दाने धीमी आंच पर तवे पर गर्म करें। यदि ये दाने फूल जाते हैं तो समझ लें यही असली डीएपी है।

असली DAP इस तरह पहचाने

  • असली DAP के दाने बहुत कठोर होते हैं और नाखून से आसानी से नहीं टूटते हैं।
  • असली DAP के दाने भूरे काले एवं बादामी रंग के होते हैं।

असली यूरिया की पहचान ऐसे करें

असली यूरिया की पहचान का सबसे सरल तरीका यह है कि यूरिया के कुछ दाने तवे पर गर्म करने के लिए रखें दे। इसके बाद आंच को तेज कर दें। अगर यूरिया असली हुआ तो कुछ देर बाद इसका कोई अवशेष तवे पर दिखाई नहीं देगा। अगर यूरिया नकली है तो तवे पर उसके कुछ अवशेष दिखाई पड़ जायेगे।

ये भी पढ़े-Fasal Bima की प्रक्रिया में बदलाव! ऐसे मिलेगा राशि का लाभ

असली यूरिया इस तरह पहचाने

  • असली यूरिया के दाने सफेद चमकदार और करीब समान आकार के कड़े दाने होते हैं।
  • यह पानी में पूरी तरह से घुल जाती है एवं इसके घोल को हाथ लगाने पर ठंडा लगता है।

इन तरीकों से करें पोटाश की पहचान

  • पोटाश के कुछ दानों पर पानी की कुछ बूंदे डालें पानी के संपर्क में आने के बाद ये आपस में नहीं चिपकते हैं तो समझ लें कि ये असली पोटाश है।
  • पोटाश को पानी में घोलने पर इसका लाल भाग पानी में ऊपर तैरता रहता है। अगर पानी की सतह पर लाल भाग दिखाई दे तो वह असली पोटाश है।

असली पोटाश इस तरह पहचाने

  • असली पोटाश के दानें आपस में नहीं चिपकते हैं।
  • असली पोटाश के दानें पानी में घुलने पर सफेद नमक तथा लाल मिर्च जैसा मिश्रण बनाते हैं।

इन तरीकों से करें असली सुपर फास्फेट की पहचान

सुपर फास्फेट के कुछ दानों को गर्म करें गर्म करने पर यदि ये नहीं फूलते हैं तो समझ लें यही असली सुपर फास्फेट है। ध्यान रखें कि गर्म करने पर डीएपी के दाने फूल जाते हैं जबकि सुपर फास्फेट के नहीं। इस प्रकार इसकी मिलावट की पहचान आसानी से की जा सकती है।

ये भी पढ़े-पशुओं से फसल की रक्षा, पशु सुरक्षा के लिए रोका-छेका योजना

असली सुपर फास्फेट इस तरह पहचाने

  • इसके दाने सख्त होते हैं और नाखूनों से आसानी से नहीं टूटते हैं।
  • इसका भूरा काला बादामी रंग का होता है।

इन तरीकों से करें असली जिंक सल्फेट की पहचान

जिंक सल्फेट में प्रमुख रूप से मैगनीशियम सल्फेट की मिलावट की जाती है। भौतिक रूप से सामान्य होने के कारण इसके असली व नकली की पहचान करना कठिन होता है। यदि जिंक सल्फेट में मैगनीशियम सल्फेट की मिलावट की गई है तो आप इसे इस तरीके से जान सकते हैं।

DAP के घोल मे जिंक सल्फेट का घोल मिलाने पर थक्केदार घना अवशेष बनाया जाता है। जबकि DAP के घोल में मैगनीशियम सल्फेट का घोल मिलाने पर ऐसा नहीं होता है। यदि हम जिंक सल्फेट के घोल मे पलती कास्टिक का घोल मिलायें तो सफेद मटमैला मांड जैसा अवशेष बनता है।

यदि इसमें गाढ़ा कास्टिक का घोल मिला दें तो ये अवशेष पूर्णतया घुल जाता है। इसी प्रकार यदि जिंक सल्फेट की जगह पर मैगनीशियम सल्फेट का प्रयोग किया जाय तो अवशेष नहीं घुलता है।

ये भी पढ़े- ड्रैगन फ़्रूट की खेती पर सरकार देगी 1 लाख 20 हजार की सब्सिडी, अभी करें आवेदन

असली जिंक सल्फेट इस तरह पहचाने

असली जिंक सल्फेट के दाने हल्के सफेद पीले तथा भूरे बारीक कण के आकार के होते हैं।

खाद व उर्वरक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • Fake Fertilizers खरीफ फसल की बुआई के लिए खाद, बीज और दवा वहीं से खरीदें जो पंजीकृत और लाइसेंसी विक्रेता हैं। जो किसी भी ट्रैक्टर, ट्राली, पिकअप या मोटरसाइकिल से आपके गांव या बाजार में बिक्री कर रहें हैं उनसे न खरीदें।
  • पंजीकृत और लाइसेंस विक्रेता से खाद व उर्वरक की खरीद करते समय पक्का बिल अवश्य लें।
  • असली उर्वरक के पैकिंग बैग पर निशान स्पष्ट और साफ होते हैं और बुनियादी जानकारी एकदम सही दी जाती है।
  • असली उर्वरक के पैकेजिंग बैग सील के साथ ठोस तंग और सावधानीपूर्वक पैक किए गए होते हैं।
  • असली उर्वरकों के अपने मानक आकार और रंग होते हैं।
  • खाद व उर्वरक खरीदते बैग पर एग मार्का सहित संबंधित फर्म के बैच नंबर व रजिस्ट्रेशन नंबर जरूर देखें।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button