PM Kisan Yojana के लिए क्यों जरुरी है e-kyc, सरकार ने आखरी मौका दिया

PM Kisan Yojana e-kyc 12वीं किस्त चाहिए तो 31 जुलाई के पहले करें ये जरुरी काम, नहीं तो होते रहेंगे परेशान

किसान भाइयों के लिए जरुरी खबर यह है की PM Kisan Yojana ke liye kyo jaruri hai e-kyc 2022 जिन किसानों ने अभी तक e-kyc नहीं करवाया है तो उनके पास बहुत कम टाइम है। केंद्र सरकार ने 31 जुलाई का टाइम दिया है।

जिन किसानों ने अपना ई-केवाईसी करवाया है उन्हे ही सरकार 12वीं क़िस्त का पैसा देगी। इसलिए अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र है तो जल्दी करें।

ये भी पढ़े- महंगे डीजल और खाद ने बढ़ाई किसानों की मुश्किल, लागत बढ़ी उत्पादन वही

क्यों जरुरी है ई-केवाईसी 

सभी किसान भाइयों को यह मालूम होना चाहिए की केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ekyc दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी।

तब से अब तक 11 किस्तों में केंद्र सरकार 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार का प्रयास है कि इस योजना के माध्यम से पात्र किसानों को ही सालाना 6000 रुपये का लाभ मिले।

लेकिन गलत करने वाले हर जगह हैं। इसलिए यह PM Kisan Yojana भी अपात्र लोगों का शिकार हो गई। ऐसे में ई-केवाईसी को अनिवार्य करना पड़ा ताकि पात्र लोगों को ही पैसा मिले।

ई केवाईसी क्या?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए e-kyc अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे देश के करीब 12 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

इसके बिना 12वीं किस्त का पैसा मिलना मुश्किल होगा। मोदी सरकार ने किसानों को यह काम करवाने के लिए 31 जुलाई तक का समय दिया है। यानी अब आपके पास सिर्फ 30 दिन का समय है।

इस दौरान आप e-kyc का जरूरी काम खुद या उपभोक्ता सेवा केंद्र पर जाकर पूरा कर सकते हैं। लेकिन, आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा।

जबकि देश के ज्यादातर किसानों को पहले से ही इस योजना के तहत पैसा मिल रहा है तो अचानक नई व्यवस्था क्यों लागू की गई। इसके पीछे सरकार की बढ़ी योजना है।

ये भी पढ़े- IFFCO को मिली बड़ी सफलता Nano Urea, Nano DAP का मिला पेटेंट

ई-केवाईसी करने के फायदे है?

ई-केवाईसी का फुल फॉर्म नो योर कस्टमर यानी अपने ग्राहक को जानिए। अब सरकार इसके माध्यम से लाभार्थी किसानों का नाम, पता, फोन नंबर, आधार और अन्य विवरण सत्यापित करना चाहती है।

जब यह काम इलेक्ट्रॉनिक या डिजिटल माध्यम से किया जाता है तो इसे इलेक्ट्रॉनिक केवाईसी कहा जाता है। केवाईसी किसानों के प्रमाणीकरण का तरीका है। केवाईसी नहीं होने पर किसानों को आगामी किश्तों में हाथ धोना पड़ सकता है।

अपात्र लोगों ने उठाया योजना का लाभ 

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार, लगभग 54 लाख अपात्र किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है। इनमें से असम, तमिलनाडु, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ सबसे अधिक अपात्र पाए गए हैं।

इन किसानों को करीब 4300 करोड़ रुपये मिले हैं, जिसकी वसूली के प्रयास किए जा रहे हैं। इसलिए अब लाभार्थियों के सत्यापन की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

कृषि मंत्रालय के मुताबिक ई-केवाईसी के लिए अपने आधार और मोबाइल नंबर को लिंक करना जरूरी है। यह काम लैपटॉप या मोबाइल से ओटीपी के जरिए किया जा सकता है।

PM Kisan Yojana की वेबसाइट पर ई-केवाईसी का विकल्प दिया गया है। अगर किसान भाई खुद केवाईसी नहीं कर पा रहे हैं तो वे अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर यह काम करवा सकते हैं।

सभी किसान ध्यान रखें की जनसेवा केंद्रों पर ई-केवाईसी करने के लिए मात्र 15 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

ये भी पढ़े- बरसात में कौन सी सब्जी की खेती करें? जिससे किसानों को हो मुनाफा

pm kisan.gov.in registration 2022

अगर आपको PM Kisan के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है या कोई और अन्य सवाल है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा।

हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा।

यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुने और नीचे इसका विवरण लिखकर इसे सब्मिट करें।

इन लोगों को किया गया बाहर

PM-KISAN अपात्र लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी है।

इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय के (12 kist ki release date) अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हैं।

इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे प्रोफेशनल्स के साथ-साथ 10,000 रुपए से ज्यादा की मासिक पेंशन वाले रिटायर्ड पेंशनर्स और पिछले असेसमेंट ईयर में इनकम टैक्स भरने वालों को भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है।

ये भी पढ़े- MP में 2 कंपनियों को फसल बीमा की जिम्मेदारी- सभी जिलों की लिस्ट

ई-केवाईसी कैसे करवाएं?

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब यहां आपको Farmer Corner दिखाई देगा, जहां e-kyc टैब पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आधार नंबर दर्ज करना होगा और सर्च टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।
  • सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button