PM Kisan Patrata Suchi 2022 | 11 kist ki release date | जारी हो गई पात्र किसानों की सूची, देखें अपना नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली 11वीं किस्त PM Kisan Patrata Suchi 2022 | 11 kist ki release date के पहले सरकार ने पात्रता सूची जारी कर दी है।

PM Kisan Patrata Suchi 2022 | 11 kist ki release date | पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आने वाली 11वीं किस्त का बेसबरी से इंतजार करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर आई हैं। सरकार ने किसान पोर्टल पर पात्र किसानों की सूची जारी कर दी हैं। सूची जारी होने के बाद अब जल्द ही 11वीं किस्त भी जारी हो सकती हैं। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के अनुसार हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच पहली, 1अगस्त से 30 नवंबर के बीच दूसरी और 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच तीसरी किस्त सरकारी द्वारा जारी की जाती हैं। लेकिन 11वीं किस्त के लिए किसानों ने लंबा इंतजार किया हैं।

ये भी पढ़े- IFFCO ne Jari Kiye Khaad ke Naye Daam | खाद के नए भाव जारी May 2022

किसानों को PM-KISAN 11वीं किस्त का इंतजार

गौरतलब है कि साल 2021 में केन्द्र सरकार ने 15 मई को पीएम किसान योजना की राशि जारी की थी। यहीं कारण है कि किसानों को विश्वास हो गया था कि इस बार भी 15 माई को योजना के तहत 11वीं किस्त 15 मई 2022 को जारी कर दी जाएगी। लेकिन किसान निराश हो गए। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 11वीं किस्त जल्द ही 31 मई तक जारी कर दी जाएगी। यहीं कारण है कि सरकार ने ई-केवाईसी को लेकर भी किसानों में ज्यादा जागरूकता फैलाई ।

PM-KISAN 11वीं किस्त को लेकर केंद्र सरकार ने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जल्द ही केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 11वीं किस्त जारी कर सकती हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने पूरी तैयारी कर ली हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किस्त (PM Kisan Patrata Suchi 2022 | 11 kist ki release date) जारी की घोषणा की जाएगी। हालांकि अपात्र किसानों के सामने आने के बाद सरकार ने इस बार सख्ती कर दी हैं। हालांकि सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 11वीं किस्त के लिए पात्र किसानों के नाम की सूची जारी कर दी हैं। जिसमें किसान भाई अपना नाम देख सकते हैं।

PM-KISAN सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट कैसे देखें?

किसान भाई पात्रता सूची में अपना नाम देखने के लिए आसान स्टेप फॉलो कर सकते हैं कि उनका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में है या नहीं। जिन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में है, उन्हें आगामी किश्त के लिए धनराशि प्राप्त होगी।

स्‍टेप #1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।

स्‍टेप #2. अब आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा।

स्‍टेप #3. किसान कॉर्नर के भीतर लाभार्थियों की सूची का चयन करें।

स्‍टेप #4. इस चरण में, आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।

स्‍टेप #5. रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें।

स्‍टेप #6. अब आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

किसानों को करना होगा e-kyc

किसानों को ई-केवाईसी की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी। इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद एक और आधार ओटीपी आएगा। आधार ओटीपी डालने के बाद यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़े- गर्मी से उपज में गिरावट, गेहूं की कीमतों में तेजी

PM-KISAN मोबाइल पर चेक कर सकते हैं स्टेटस

आप अपने मोबाइल पर किस्त की स्थिति भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान मोबाइल एप को डाउनलोड करना होगा। (PM Kisan Patrata Suchi 2022 | 11 kist ki release date) आप ऐप के माध्यम से एक नए किसान के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं। आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आप सबमिट की गई जानकारी में कोई भी सुधार कर सकते हैं। आप लाभार्थी सूची में अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं। आप अपना ट्रांजेक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा और भी कई सुविधाएं हैं।

PM-KISAN सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें?

  • PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • किसान कॉर्नर पर जाएं ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ग्रामीण किसान हैं या शहरी किसान इसका चयन करें।
  • अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें और राज्य का चयन करें।
  • ‘कैप्चा’ को वेरिफाई करें और सेंड OTP बटन पर क्लिक करें।
  • अपने आधार से जुड़े नंबर पर आए OTP को दर्ज करें।
  • OTP वेरिफिकेशन के बाद, अपनी पात्रता साबित करने के लिए मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करें।

PM-KISAN योजना के पात्र

पीएम-किसान योजना की जब शुरुआत की गई थी (फरवरी, 2019) तब इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए था। इसमें वो किसान शामिल थे जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कम्बाइन्ड लैंड होल्डिंग (संयुक्त भूमि) थी। जून 2019 में स्कीम को रिवाइज किया गया और सभी किसान परिवारों के लिए इसे एक्सटेंड कर दिया गया। हालांकि, कुछ अपात्र किसानों को अभी भी इस योजना के तहत शामिल नहीं किया गया है।

PM-KISAN किस्त नहीं आने पर क्या करें?

अगर आपको पीएम किसान योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है या कोई और अन्य सवाल है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा। हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डीटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा। यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुने और नीचे इसका विवरण लिखकर इसे सब्मिट करें।

PM-KISAN से इन लोगों को किया गया बाहर

PM-KISAN अपात्र लोगों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पदों पर बैठे किसान परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी है। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय के (PM Kisan Patrata Suchi 2022 | 11 kist ki release date) अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल हैं। इनके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे प्रोफेशनल्स के साथ-साथ 10,000 रुपए से ज्यादा की मासिक पेंशन वाले रिटायर्ड पेंशनर्स और पिछले असेसमेंट ईयर में इनकम टैक्स भरने वालों को भी इस स्कीम से बाहर रखा गया है।

ये भी पढ़े- किसानों को सम्मान निधि के साथ मिलेगा 3 लाख का लोन- जानिए पूरी जानकारी

ये भी पढ़े- किसानों को ऑनलाइन घर बैठे मिलेगी भूमि अधिकार ऋण पुस्तिका

आपके आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही ज्ञानवर्धक, उपयोगी और कृषि योजनाओं के आर्टिकल के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsAppTelegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और साथ ही अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button