गर्मी में लगाई जाने वाली मूंग एवं उड़द फसलों की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर करने का निर्णय

किसानों को होगा दोगुना फायदा

जायद मूंग एवं उड़द की समर्थन मूल्य MSP पर खरीदी खरीफ एवं रबी फसलों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, बेमौसम बारिश, पाला, जल भराव, ओला वृष्टि आदि से काफी नुकसान हो जाता है। ऐसे में किसानों को जायद में लगाई जाने वाली फसल से काफी उम्मीदें रहती है। ऐसे में यदि किसान को इसका उचित मूल्य न मिले तो उन्हें नुकसान होने की भी सम्भावना रहती है। ऐसे में मध्य प्रदेश के किसानों के लिए राहत भरी खबर आई है। मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्री परिषद की बैठक में सरकार ने किसानों के द्वारा गर्मी में लागी जाने वाली मूंग एवं उड़द फसलों की खरीदी न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़े- आम की सुंदरजा और गेहूं की शरबती किस्म को मिला जीआई टैग

किसानों को होगा दोगुना फायदा

मध्य प्रदेश के किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने इसको लेकर कहा कि ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने से किसानों को लगभग दोगुना फायदा होगा।पिछले वर्ष बाजार में ग्रीष्मकालीन मूंग की बिक्री लगभग 4,000  रूपये प्रति क्विंटल हो रही थी। सरकार ने समर्थन मूल्य पर 7,225 रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की थी। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में सरकार ने इस बार भी वर्ष 2023-24 के लिये किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने का किसान हितैषी निर्णय लिया है।

यह भी पढ़े- मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानो को खरीफ ऋण चुकाने के समय में वृद्धि

इस भाव पर ही मूंग एवं उड़द की खरीदी 

किस भाव पर मूंग एवं उड़द ख़रीदेगी सरकार प्रति वर्ष केंद्र सरकार द्वारा देश भर में रबी एवं खरीफ सीजन में उपजाई जाने वाली विभिन्न फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP की घोषणा की जाती है। जिस पर ही देश के अलग-अलग राज्यों में इन फसलों की खरीदी की जाती है। केंद्र सरकार ने पिछले खरीफ सीजन में मूंग के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 7,755 रुपए प्रति क्विंटल एवं उड़द के लिए 6,600 रुपए प्रति क्विंटल का भाव तय किया था। सरकार द्वारा इस जायद सीजन में इस भाव पर ही मूंग एवं उड़द की खरीदी की जाएगी।

यह भी पढ़े- Nano Urea क्या हैं, Nano Urea के फायदे क्या हैं, नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करें

किसानों द्वारा मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट

वर्ष 2023 -24  में भी जो किसान ग्रीष्मकालीन मूंग की बोनी कर रहे हैं या कर चुके हैं उन सबके लिए खुश खबरी है कि इस वर्ष भी किसानों से समर्थन मूल्य पर मूंग ख़रीदा जाएगा।  मंत्री परिषद की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया है। भारत सरकार समर्थन मूल्य पर 25 % मूंग खरीदेगी शेष 75 % मूंग राज्य सरकार अपने बजट से खरीदेगी। इसके लिए अतिरिक्त बजट की व्यवस्था की गई हैं। किसानों के पक्ष में इस निर्णय के लिए किसानों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया गया।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

 

 

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button