किसानो के लिए पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य ,लाभ ||

कहाँ करना होगा आवेदन,आवेदन के लिए जरूरी कागज ||

केंद्र सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चलाती है। सरकार पशुपालन करने के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना चलाती है, जिसको अपनाने के लिए सरकार लगातार किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। 

इस योजना के अंतर्गत पशुपालक किसानों को बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख से लेकर 3 लाख तक का लोन मिलता है।केंद्र सरकार ने पशुपालन का व्यवसाय करने वाले किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से पशुपालन करने वाले किसानों को अपना व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी।

कार्ड का प्रयोग किसान अपने पशु एवं मछली पालने के व्यवसाय की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कर सकेंगे। लेकिन इस कार्ड के लिए सिर्फ गाय, बकरी, भैस, मुर्गी एवं मछली पालने वाले किसानों को ही मिलेगा। सामान्यतया बैंकों से किसानों को 7% की दर से लोन दिया जाता है, किन्तु इस स्कीम में किसानों को 4% दर से लोन मिलेगा।

योजना की लाभार्थी व्यक्ति को सरकार की तरफ से 3 लाख रुपयों का ऋण मिलेगा। साथ ही स्कीम में 1.6 लाख रुपए तक के ऋण पर किसी गारंटी की जरुरत नहीं होगी। लाभार्थी को एक भैस के लिए 60 हजार, गाय के लिए 40 हजार, एक मुर्गी के लिए 720 एवं एक भेड़-बकरी के लिए 4 हजार रुपयों तक का ऋण दे रही है। बैंको एवं वित्तीय संस्थानों से योजना के लाभार्थी व्यक्ति को सिर्फ 4% की ब्याज दर से लोन दिया जाता है। लोन धारक को पूरी 6 समान किस्तों में ऋण राशि मिलेगी और लाभार्थी को 5 वर्षों में यह राशि लौटानी है।

जरूर पढ़े-बाढ़ या भारी बारिश से फसल खराब होने पर जल्द करवाए फसल बीमा |

पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के उद्देश्य

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को ध्यान रखते हुए सरकार ने पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया है। किसान पशुपालको के बहुत से जानवर बीमार एवं चोटित होने के कारण असमय ही मौत का कारण बन जाते है। इसकी प्रमुख वजह यह है कि किसानो के पास जानवरों के उपचार के लिए पैसे नहीं होते है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस पशुपालक किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 1 लाख 60 हजार रूपये के लोन देने की शुरुआत की है। इस धनराशि से किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी और उनके व्यापार में सुधार होगा। इस लोन को पशुपालक बिना किसी गारंटी के प्राप्त कर सकते है। इस ऋण योजना से देश के पशुपालक क्षेत्र में बहुत सुधार आएंगे।

जरूर पढ़े-सर्दी में पाले के लक्षण और पाले से पौधे और फसलों पर होने वाला प्रभाव | फसलों को सर्दी में पाले से कैसे बचाये?

कहाँ करना होगा आवेदन

अगर किसान पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले किसानों के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर, नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है। आवेदन फॉर्म का सत्यापन होने के एक महीने बाद किसानों को बैंक पशु क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया जाएगा। किसान अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

पशुओं का बीमा जरूरी

पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए जिन पशुओं का बीमा है उन्हीं पर लोन मिलेगा। लोन लेने के लिहाज से सिविल ठीक होना चाहिए। प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल के मुताबिक सरकार ने 8 लाख पशुपालकों को यह कार्ड जारी करने का फैसला लिया है. कृषि के साथ-साथ किसानों की आय संबद्ध क्षेत्रों से भी बढ़े, जिसमें पशुपालन एक प्रमुख क्षेत्र है। पशु क्रेडिट कार्ड पर पशुपालक को पशुओं के रखरखाव के लिए कर्ज के रूप में सहायता दी जा रही है, इस योजना के तहत कार्ड पशुओं की संख्या के अनुसार जारी होता है। 

जरूर पढ़े-गांव में शुरू करे 10 कृषि फार्मिंग व्यवसाय | पाए लाखो का फायदा

पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  1. दिए जा रहे लोन की राशि को 4% सलाना ब्याज की दर से लौटानी होगी।
  2. ऋण के लाभार्थी को 1,60,000 रुपए की धनराशि मिलेगी।
  3. सूअर के लिए 16,327 रुपए का लोन मिलेगा।
  4. यदि लाभार्थी को 3 लाख रुपए का ऋण मिलता है तो इसकी ब्याज दर 12% रहेगी।
  5. लाभार्थी अपने क्रेडिट कार्ड का प्रयोग बैंक डेबिट कार्ड की भाँति भी कर सकेंगे।
  6. कार्ड से मिलने वाले ऋण से किसान को ऋण के दुष्चक्र से मुक्ति मिलेगी।
  7. किसान को अपनी संपत्ति एवं खेत-जमीन साहूकारों के पास गिरवी नहीं रखनी होगी।


    जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

    आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button