किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त 

पीएम मोदी देंगे किसानों को नए साल का गिफ्ट, इस तारीख को किसानों के खाते में आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बताए गए सूत्रों के मुताबिक किसान database में गलत डाटा और ekyc अधूरा रहने के कारण किस्त जारी करने में देरी हुई है। अब database ठीक कर दिया गया है और किस्त किसानों के खाते में भेजने की तैयारी है।अब तक किसानों के खाते में कुल 12 किस्त के पैसे भेजे जा चुके हैं। वहीं जल्द ही भारत सरकार किसानों के खातों में 13वीं किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर सकती है। 

जनवरी माह में 13वीं किस्त   

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों के खातों में 13वीं किस्त के पैसों को 2023 के जनवरी महीने में ट्रांसफर कर सकती है। हालांकि, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई तारीख तय नहीं की गई। कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं और यह एकमात्र मौका है जब पीएम मोदी लाइव सत्र में किसानों को संबोधित कर सकेंगे। यही कारण है कि इस दिन पीएम-किसान योजना की 13 वीं किस्त किसानों के खातों में जमा होने की पूरी संभावना है।

सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त केवल उन्हीं किसानों को जारी की जाएगी जिन्होंने eKYC प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसके विपरीत जिन किसानों ने eKYC नहीं कराया है, उन्हें 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा ये किसान योजना की आगामी किश्तों से भी वंचित रह सकते हैं। इसलिए किसान जल्द से जल्द eKYC प्रक्रिया को पूरा करें ताकि उन्हें बिना किसी रुकावट के पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल सके।

आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक website पर विजिट करके भी अपने राशन कार्ड की कॉपी को जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपने योजना में अपनी eKYC नहीं कराई है।

इस स्थिति में आपको जल्द से जल्द इसमें अपनी eKYC करा लेनी चाहिए। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपनी eKYC नहीं कराते हैं। इस स्थिति में आपकी किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

किसान अब भी कर सकते हैं eKYC

इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके साथ ही एक शर्त ये भी है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों अपने राशन कार्ड की डिटेल अपलोड करनी होगी और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी.

इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

  •  आपको पहले PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.
  •  अब Farmers Corner पर जाइए.
  •  यहां आपको ‘New Farmer Registration’ के विकल्प पर क्लिक कीजिए.
  •  इसके बाद आधार नंबर डालना होगा.
  •  इसके साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा.
  •  इस फॉर्म में आपको अपना पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी.
  •  साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी.
  •  इसके बाद आप फॉर्म submit कर सकते हैं.

2 तरीकों से करें ई-केवाईसी

जिन किसानों ने अभी तक eKYC नहीं कराई है, वे किसान 2 तरीकों से पीएम किसान के लिए eKYC पूरी कर सकते हैं. घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से यह काम किया जा सकता है. इसके अलावा किसान नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी eKYC करवा सकते हैं. किसान स्‍वयं OTP माध्‍यम से eKYC करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होगा, जबकि कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर eKYC करवाता है तो उसे इसके लिए कुछ रुपये खर्च करने होंगे.

ऑनलाइन फ्री ऐसे करें e-KYC

सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

फिर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ के नीचे लिखे e-KYC टैब पर क्लिक करें।

जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

फिर submit OTP पर क्लिक करें और OTP डालकर submit करें।

आपकी eKYC प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

नए किसान आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें-

सरकार द्वारा उन किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिन्होंने पीएम किसान योजना के तहत नया पंजीकरण कराया है और अपने आवेदन की स्थिति की जांच करना चाहते हैं। आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान इस नंबर- 155261 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp के Group 01Group 2Group 3 को या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button