किसानों को देगी सरकार आधी कीमत पर ट्रेक्टर और कृषि यन्त्र पर मिलेगी 80% सब्सिडी

इस योजना के तहत सरकार खर्च करेगी 80 करोड़ रूपये जल्दी करे आवेदन

किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर देने के लिए 80 करोड रुपए खर्च करेगी सरकार, साथ ही किसान भाइयों को दिए जाएंगे 970 कृषि यंत्र। इस योजना का लाभ सभी जिलों के किसानों, किसान समूह, महिला स्वयं सहायता समूह, जल छाजन समितियां, जल पंचायत, लैंपस, और अन्य कृषि संगठनों को मिलेगा।

कृषि संबंधी कार्यों में ट्रैक्टर का महत्व बहुत अधिक है, लेकिन महंगाई के कारण हर किसान इसे खरीदने में सक्षम नहीं हो पाता है। इस समस्या का समाधान करते हुए झारखंड सरकार ने ट्रैक्टर वितरण योजना की शुरुआत की है जिसमें 50% सब्सिडी के साथ किसानों को ट्रैक्टर मिलेगा। सरकार ने इस योजना के लिए 80 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

योजना में क्या होगा फायदा

  • योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर की कीमत पर 50% तक की सब्सिडी मिलेगी।
  • योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर के साथ-साथ अन्य कृषि उपकरणों पर भी 80% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

योजना की पात्रता

इस योजना का लाभ सभी जिलों के किसानों, किसान समूह, महिला स्वयं सहायता समूह, जल छाजन समितियां, जल पंचायत, लैंपस, और अन्य कृषि संगठनों को मिलेगा। प्राथमिकता उन किसान समूहों को दी जाएगी जिनके पास 10 एकड़ या इससे अधिक खेती योग्य भूमि है।  इसके लिए किसानों को ट्रैक्टर पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी और अन्य दो कृषि यंत्रों पर अधिकतम 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। योजना के प्रथम चरण में 1,112 ट्रैक्टर और 970 कृषि उपकरणों का वितरण किए जाने का लक्ष्य है।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसानों को योजना के लिए आवेदन करते समय कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस (ट्रैक्टर चलाने का)
  • खेत की जमाबंदी की फोटोकॉपी
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण-पत्र (अगर लागू हो)

कैसे करें आवेदन

यदि आप झारखंड राज्य के किसान हैं, तो आप जिला स्तरीय समिति के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क करें।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button