क्यों करना चाहिए आधुनिक कृषि तकनीक का उपयोग

जानिए आधुनिक कृषि तकनीक के लाभ और आधुनिक तकनीक के बारे में

मोर्डर्न टेक्नोलॉजी फार्मिंग यानि आधुनिक तकनिकी कृषि के कई लाभ हैं, जिन्हे अपना कर किसान अपने संसाधन से उच्च पैदावार और अधिक मुनाफा कमा सकता हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. उत्पादकता में वृद्धि-

आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों के बीज (हाइब्रिड सीड्स), आधुनिक सिंचाई प्रणालियों जैसे स्वचालित पानी की मोटर से पानी की खपत को कम करती हैं, जिससे पानी की बर्बादी को रोका जा सकता हैं। उन्नत तकनीकों के उपयोग से उच्च पैदावार और संसाधनों का अधिक कुशल उपयोग होता है।

2. Managment और नियंत्रण-

GPS, Sensors, और Maping तकनीकों का उपयोग करने से कृषि पर नियंत्रण , मौसम की जानकारी, खेत के क्षेत्रफल जानकारी और फसल उत्पादन का मैनेजमेंट और निगरानी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: एआई-संचालित सिस्टम जो फसल प्रबंधन के बारे में भविष्यवाणी और निर्णय लेने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़े – कम मेहनत और कम पानी वाली खेती ,कोई रोग नहीं, लाखों का मुनाफा

3. निगरानी और सुरक्षा-

फसल की निगरानी, खेत के मॉनिटरिंग और सुरक्षा  के लिए उपयोग किए जाने वाले ड्रोन (मानव रहित हवाई वाहन) से खेतो की निगरानी की जा सकती हैं जिससे चोरी और जानवरो के उत्पात से बचा जा सकता हैं।

4. बेहतर गुणवत्ता-

आधुनिक कृषि पद्धतियों के परिणामस्वरूप फसलें बेहतर दिखती हैं, साथ ही शेल्फ-लाइफ यानि खाद्य सामग्री के भंडारण एवं उपयोग की अवधि (जब तक यह उपभोग के लिए उपयुक्त रहता है) और न्यूट्रीशियन वैल्यू बढ़ाता हैं। जैव प्रौद्योगिकी द्वारा फसल की पैदावार और गुणवत्ता में सुधार के साथ-साथ रासायनिक पदार्थों के उपयोग को कम करने के लिए जैविक प्रक्रियाओं और जीवों का उपयोग।

5. कम लागत-

रोबोटिक्स मशीनो (स्वचालित यन्त्र): बुवाई, फसलो की कटाई और मिट्टी के विश्लेषण जैसे कार्यों के लिए उपयोग की जाने वाली स्वचालित मशीनें और तकनीक जैसे आधुनिक उन्नत तकनीक के उपयोग से मेहनत और कृषि उत्पादन की लागत को कम करती है। किसान कम लागत में ज्यादा  पैसो का मुनाफा कमा सकता हैं।

यह भी पढ़े – पॉवर फूल ट्रैक्टर फार्मट्रैक 45 पॉवरमैक्स कीमत और फीचर्स

6. खाद्य सुरक्षा-

बढ़ी हुई पैदावार और बेहतर फसल गुणवत्ता के साथ, आधुनिक कृषि किसी भी देश की खाद्य सुरक्षा में योगदान करती है, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां अनाज की कमी होती है।

7. ग्रामीण विकास-

आधुनिक कृषि रोजगार के अवसर पैदा करती है और ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है, जिससे किसानों और उनके समुदायों के जीवन स्तर में सुधार होता है।

8. जलवायु और पर्यावरण-

आधुनिक कृषि पद्धतियाँ किसानों को बदलती जलवायु के अनुकूल बनाने में मदद करती हैं, प्राकृतिक आपदाओं के प्रभाव को कम करती हैं और खाद्य प्रणालियों के लचीलेपन में सुधार करती हैं।

यह भी पढ़े – गांव में शुरू करे 10 कृषि फार्मिंग व्यवसाय | पाए लाखो का फायदा

9. कम कार्बन फुटप्रिंट-

आधुनिक कृषि तकनीक का उद्देश्य खाद्य उत्पादन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करना, जैविक और पारम्परिक कृषि तकनीक को बढ़ावा देना और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की क्षमता बढ़ाता हैं।

अंत में, आधुनिक कृषि तकनीक ने खाद्य उत्पादन में महत्वपूर्ण सुधार किए हैं और किसानों, उपभोक्ताओं और देश के लिए लाभ प्रदान करती है। इन तकनीकों में कृषि में क्रांति लाने और खाद्य उत्पादन की दक्षता, स्थिरता और उत्पादकता में सुधार करने की क्षमता है।


जुड़िये KrishiBiz से – ऐसे ही कृषि उपयोगी ज्ञानवर्धक, उपयोगी, आधुनिक तकनीक और कृषि योजनाओं आदि कृषि सम्बंधित जानकारियों के अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारे WhatsApp Group या हमारे Telegram ग्रुप ज्वाइन करें हमारे को Facebook पेज को like करें और अपने साथियो-मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

आपके पास कृषि सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हम कोशिश करेंगे की आपकी समस्या या प्रश्न का निदान कृषि विशेषज्ञ के द्वारा प्राप्त हो।

KrishiBiz Team

KrishiBiz में आपका स्वागत हैं, हमारी टीम में एग्रीकल्चर एक्सपर्ट, तकीनीकी एवं पशुपालन विशेषज्ञ एवं योजनाओ के विशेषज्ञ द्वारा गहन शोध कर Article प्रकाशित किये जाते हैं आपसे निवेदन हैं इसी प्रकार हमारा सहयोग करते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। जय हिन्द! जय किसान!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button