Nano Urea क्या हैं , Nano Urea के फायदे क्या हैं, नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करें, Nano Urea Price और कहा से खरीदें।

Nano Urea एक नये प्रकार का उर्वरक हैं जो पारम्परिक यूरिया को नैनो (अति सूक्ष्म) आकर में बदल कर बनता हैं। इसे नैनो नाइट्रोजन या Nano N भी कहा जाता हैं।

नैनो यूरिया की 500 ml बोतल की Price 240 Rs. हैं। बाजार में Nano Urea आसानी से उपलब्ध हैं, नजदीकी खाद-बीज दुकान या IFFCO प्रोडक्ट विक्रेता से खरीद सकते हैं।

नैनो यूरिया फसलों के लिए उर्वरक की आवश्यकता कम कर देता हैं। पारम्परिक यूरिया मिटटी में जल्दी मिल जाती हैं जिससे मिटटी की उर्वरकता कम हो जाती हैं।

नैनो यूरिया का लीचिंग रेट बहुत कम होता हैं और मिटटी में अधिक समय तक रहता हैं। यह फसलों को नियमित रूप से नाइट्रोजन देता रहता हैं।

नैनो यूरिया कृषि के लिए सस्ता और उपयोगी भी है। क्योकि इसे थोड़ी मात्रा में ही प्रयोग किया जाता है, इसलिए ये ट्रांसपोर्ट, स्टोरेज और हैंडल करने के खर्च को कम कर देता है।

नैनो यूरिया को खेती के अलग अलग प्रकार से किया जा सकता है, जैसे कि पानी/मिटटी में मिलाकर पत्तियों पर छिड़काव,  ड्रिप इरीगेशन, फर्टिगेशन के माध्यम से

Nono Urea छिड़काव के लिए १ Ltr पानी में 2 से 4 ML Nono Urea मिलाना चाहिए। मतलब 15 लीटर की टंकी में फसल की जरूरत के हिसाब से 30 से 60 मिली लीटर मिलना चाहिए।